सभी देश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

Tuesday, March 22, 2011

विद्यार्थियों ने किया प्रिंटिंग प्रैस का भ्रमण

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता व जनसंचार विभाग की प्रिंट व साईबर मीडिया कार्यशाला के बारहवें दिन विद्यार्थियों ने प्रिंटिग प्रैस का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने समाचार-पत्र मुद्रण तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। वहां विद्यार्थियों के साथ पल-पल समाचार-पत्र के सम्पादक सुरेंद्र भाटिया ने विद्यार्थियों को मुद्रण के तकनीकी व व्यवहारिक पहलुओं से अवगत करवाया। उन्होंने विद्यार्थियों को में बताया कि किस प्रकार से प्रिंटिग प्रैस द्वारा समाचार पत्रों को प्रकाशित किया जाता हैं। इस प्रक्रिया में प्रकाशन में प्रयोग होने वाले रंगों, कम्प्यूटर कम्पोंजिग,स्क्रीन प्रिंटिग, कॉलम व बॉक्स सम्बंधी जानकारी भी दी गई। साथ ही उन्होंने छात्रों को एक अच्छे समाचार पत्र के प्रकाशन सम्बंधी महत्वपूर्ण जानकारी भी दी।
भाटिया ने प्रशिक्षु पत्रकारों से कहा कि उन्हें समाचार पत्र के तकनीकी पहलुओं की जानकारी होना भी आवश्यक है। उन्होंनें कहा कि तकनीकी दृष्टिकोण से भारतीय समाचार पत्र उद्योग ने विकास के अनेक सौपान तय किए हैं। आज अधिकांश समाचार पत्र बेहद आकर्षक और खूबसूरत रूप मे हमारे हाथ में है। प्रतियोगिता में बनें रहने के लिए आपको तकनीक से अपडेट रहना पड़ता है। भाटिया ने कहा कि विषय वस्तु के साथ साथ पैकेजिंग भी बहुत महत्व रखती है। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्लेट बनाने से लेकर समाचार पत्र की फोल्डिंग तक की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जाना। पल पल समाचार पत्र के लकनीकी स्टाफ ने विद्यार्थियों के मुद्रण से संबंधित विभिन्न सवालों के जवाब दिए।
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष व कार्यशाला के संचालक वीरेंद्र सिंह चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि यदि वे समाचार पत्र उद्योग में रोजगार प्राप्त करना चाहतें हैं, तो उन्हें तकनाकी रूप से भी अपने आप को सक्षम बनाना होगा। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र उद्योग तेजी से विकास कर रहा है। यहां रोजगार की अनेक संभावनाएं हैं, बस जरूरत है अपने आप को उद्योग की आवश्यकता के अनुरूप तैयार करने की। इस दौरान शिक्षकगण कृष्ण कुमार, सन्नी गुप्ता, विकास सहारण,सुरेन्द्र कुमार तथा राममेहर पालवां भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment