सभी देश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

Saturday, March 19, 2011

सर्वाधिक वैज्ञानिक है हिंदी भाषा- डॉ. ब्रह्मलता

सिरसा, 18 मार्च। दुनिया की किसी भी भाषा से तुलना की जाए तो हिन्दी सर्वाधिक वैज्ञानिक भाषा है। इसमें उच्चारण के अनुसार ही लिखा जाता है। अभ्यास के अभाव में जो लेखन संबंधी त्रुटियां होती हैं, उन्हें आसानी से सुधारा जा सकता है।यह कहना है हिंदी की प्रवक्ता डा। ब्रह्मलता का। वे चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में पत्रकारिता व जनसंचार के विद्यार्थियों से रूबरू हुई।

डॉ। ब्रह्मलता ने कहा कि लेखन में करियर बनाने के लिए आपकी भाषा शुद्ध होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपनी शब्दावली के भंडार को विस्तृत करें।उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि विद्यार्थी हर रोज लेखन का अभ्यास करें। कार्यशाला के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को समाचार पत्रों में प्रयोग होने वाले कठिन शब्दों का अभ्यास भी करवाया।डॉ. ब्रह्मलता ने टिप्पणी की कि एक पत्रकार को भाषा की शालीनता का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अश्लील तथा गलत शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

विभागाध्यक्ष तथा कार्यशाला के निदेशक वीरेंद्र सिहं चौहान ने विद्यार्थियों से हिन्दी व अंग्रेजी के शब्दकोष खरीदने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी को शब्दकोष के प्रयोग की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि पत्रकारिता शब्दों का खेल है, इसमें आपको सामान्य शब्द ही नहीं पारिभाषिक शब्दों का ज्ञान भी होना चाहिए।

कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों ने हिंदी के कठिन शब्दों के लेखन का अभ्यास भी किया। हिंदी भाषा के लेखन तथा उच्चारण से संबंधित विद्यार्थियों के अनेक सवालों के जवाब भी डॉ. ब्रह्मलता ने कार्यशाला के दौरान दिए। इस अवसर पर प्राध्यापिका पूनम कालेरा व प्राध्यापक कृष्ण कुमार, सुरेंद्र कुमार व सन्नी गुप्ता भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment