सभी देश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

Thursday, December 2, 2010

सेना भर्ती के दौरान, दलालों से सावधान-कर्नल सिन्हा

भारतीय सेना अपने दमखम, शौर्य व परा क्रम ही नहीं, निष्पक्ष भर्ती प्रक्रिया की वजह से भी जानी जाती है। सिरसा में 24 नवंबर से शुरू होने वाली खुली भर्ती में भी सर्वोतम का चुनाव हमारी प्राथमिकता रहेगी। इसलिए किसी भी प्रकार के बिचौलियों व दलालों के बहकावे में न आऐं। आपकी योग्यता ही आपके चुनाव का अंतिम आधार होगी। उपयुक्त बात कर्नल डी के सिन्हा ने कार्यक्रम हैलो सिरसा में रचना सैनी से बातचीत के दौरान कहीं। प्रस्तुत है उस बातचीत के संपादित अंश-
प्रश्न- सेना में युवाओं के लिए किस तरह की संभावनाएं है?
उत्तर- भारतीय सेना देश का गौरव है। सेना में जाकर युवा न सिर्फ अपना भविष्य व कैरियर बना सकते हैं, देश के प्रति अपने कर्तव्य को भी निभा सकते हैं। एक सैनिक को पैसा और स मान एक साथ मिलता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि युवाओं के लिए सेना में बहुत अच्छी संभावनाएं हैं।

प्रश्न- सिरसा में होने वाली भर्ती में शैक्षणिक योग्यताएं क्या होंगी?
उत्तर- सिरसा के भगत सिंह स्टेडियम में 24 नवंबर से भर्ती प्रक्रिया की शुरूवात होगी। यहां सामान्य सैनिक के लिए शैक्षणिक योग्यता 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं या 12वीं केवल पास होनी चाहिए। इसके लिए आयु सीमा 17वर्ष 6महीने से 21 वर्ष तक है। वहीं क्लर्क तथा एस सी टी के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं में 50 फीसदी अंक निर्धारित की गई है। प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक होने आवश्यक है। यदि अ यार्थी स्नात्तक है तो केवल पास भी चलेगा। परंतु 10वी या 12वीं में गणित तथा अंग्रेजी में 40 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

प्रश्न- भर्ती के दौरान किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?
उत्तर- जहां तक दस्तावेजों की बात है तो दसवीं व बारहवीं के मूल प्रमाणपत्रों के साथ दो-दो फोटों कॉपी, यदि कोई प्रमाण पत्र गुम है तो डूप्लीकेट प्रमाण पत्र अटेस्डेड किए होने चाहिए। इसके अतिरिक्त हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, सरपंच द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र तथा 12 रंगीन पासपोर्ट फोटो जिन पर नाम तथा जन्म तिथि अंकित होना आवश्यक है। फोटों 6 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त भूतपूर्व सैनिकों व सेवारत कर्मचारियों के बच्चों के पास रिलेशनशिप सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है। वहीं यदि अ यार्थी 18 वर्ष से कम आयु का है तो माता-पिता का अधिकार पत्र साथ में अवश्य लाए। सभी अ यार्थी अविवाहित होने का प्रमाण पत्र भी साथ में लाए।

प्रश्न- शारीरिक मानदंड किस प्रकार के होने चाहिए?
उत्तर- शारीरिक मानदंड सामान्य सैनिक के लिए कद 170 सेंटी मीटर, वजन 50 किलोग्राम, छाती 77 सेंटीमीटर व फुलाव 5 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। क्लर्क व एस सी टी के लिए कद 162 सेंटीमीटर है परंतु अन्य शारीरिक मानदंड सामान्य सैनिक की तरह ही हैं।

प्रश्न- भर्ती के दौरान किस प्रकार की चयन प्रक्रिया होगी?
उत्तर- भर्ती के लिए सबसे पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। उसके पास फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट होगा। उसके बाद सभी प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी तथा अ यार्थी का मेडिकल चैकअप होगा। अंत में चयनित उ मीदवारों की लिखित परीक्षा होगी, जिसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

प्रश्न- खिलाड़ी उ मीदवारों के लिए किस प्रकार की रियायतों को प्रावधान है?
उत्तर- राज्य व राष्ट्रीय स्तर के खिलाडियों को लिखित परीक्षा में 20 अंक अतिरिक्त मिलते हैं। इसी तरह एन सी सी के सी प्रमाण पत्र धारक को लिखित परीक्षा नहीं देनी पडती। बी प्रमाण पत्र धारक को 10 अंक अतिरिक्त दिए जाते हैं तथा ए प्रमाण पत्र धारक एन सी सी कैडेट को 5 बोनस अंक मिलते हैं।

प्रश्न- मेडिकल चेकअप किस प्रकार का होता है?
उत्तर- मेडिकल चेकअप में पूरे शरीर की जांच होती है। इसमें दांतो की जांच, कान की सफाई, गले, हड्डियों, आंखों की जांच,बवासीर व चर्म रोगों की जांच भी की जाती है। इस प्रकार मेडिकल चेकअप में शरीर के प्रत्येक अंग की गहनता से जांच की जाती है ताकि अच्छी सेहत वाले उ मीदवार की ही चयन हो सकें।

प्रश्न- इस क्षेत्र में आने के लिए आप युवाओं को किस तरह की तैयारी की सलाह दोगे?
उत्तर- मैं यही कहूंगा की अपनी फिटनेस तथा स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। अपने शिक्षा संबंधी कागजात अच्छी तरह तैयार रखें। अपने आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाए। यदि आप योग्य है तो आपका चयन अवश्य होगा। अंत में यह सलाह अवश्य दूंगा कि किसी प्रकार की जालसाजी में ना आए, क्योंकि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह निष्पक्ष तथा पारदर्शी होगी।

No comments:

Post a Comment